Invitation card से पौधा उगा सकेंगे आप

Republic Day 2022 के इस खास Invitation card से पौधा उगा सकेंगे आप, पहली बार हुआ यह एक्सपेरिमेंट
इस इन्विटेशन में इस्तेमाल की गई स्याही भी नैचुरल कलर से बनाई गई है. किसी इन्विटेशन कार्ड के साथ ऐसा एक्सपेरिमेंट पहली बार किया गया है.
Go Green और पर्यावरण बचाओ जैसे नारे केवल सुनने में ही अच्छे नहीं लगते अगर उन्हें अपनाया जाए तो भी बहुत अच्छा महसूस होता है. यही वजह है कि रक्षा मंत्रालय का ग्रीन इन्विटेशन कार्ड का आइडिया सभी को इतना पसंद आ रहा है. दरअसल इस बार एक ऐसा इन्विटेशन कार्ड तैयार किया गया है जिसे दिखाकर पहले आप Republic Day परेड देखने के लिए ऑडियंस में बैठ सकते हैं और बाद में उसे गमले में या अपने गार्डन में लगा दें तो उससे एलोवेरा, आंवला या अश्वगंधा का पौधा लग जाएगा.

इन खास इन्विटेशन कार्ड को आयुष मंत्रालय की सलाह पर हैंडमेड पेपर से बनाया गया है. ये पेपर खासतौर पर इस मौके के लिए बनाए गए क्योंकि इस कागज की लुग्दी में कुछ बीज डाल दिए गए थे. यह कागज बायोडिग्रेडेबल है तो अगर आप इसे गमले में लगा देंगे या यूं ही भी कहीं यह गिर जाता है तो कागज पूरी तरह मिट्टी में मिल जाएगा और बीज से वहां पर पेड़ लग जाएगा. गणतंत्र दिवस के इस खास इन्विटेशन में इस्तेमाल की गई स्याही भी नैचुरल कलर से बनाई गई है. किसी इन्विटेशन कार्ड के साथ ऐसा एक्सपेरिमेंट पहली बार किया गया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर कागज बनाने के लिए पेड़ की छाल पीसी जाती है, इसके लिए पेड़ों को काटना पड़ता है लेकिन बायोडिग्रेडेबल कागज बनाने के लिए पहले इस्तेमाल किए जा चुके कागज को ही रिसाइकिल किया जाता है.

सौजन्य:डी एन ए हिन्दी

4.3 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Khushdeep
Khushdeep
3 months ago

Good

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x