प्रोजेक्ट बून्द: प्रतिदिन 60 लीटर आरओ अस्वीकृत पानी की बचत -हरियाणा

जीवन के सभी ज्ञात रूपों के जीवित रहने में सक्षम होने के लिए पानी एक महत्वपूर्ण घटक है। जल पृथ्वी की सतह का लगभग 71 प्रतिशत भाग कवर करता है, और यह पृथ्वी का एक मूल्यवान संसाधन है। जल एक मूल्यवान प्राकृतिक संसाधन है जिसके अनेक उपयोग हैं; यह सीधे उपभोग, कृषि सिंचाई, जलीय जीवन, मनोरंजन के उपयोग, मत्स्य पालन, और सीवेज और औद्योगिक कचरे के निपटान और उपचार के लिए आवश्यक है।

वितरण प्रणाली जल उपचार संयंत्रों जैसे स्रोत से पानी को उपभोक्ताओं तक ले जाने के लिए जिम्मेदार होती है ताकि इसका उपयोग किया जा सके। सुरक्षित पानी की आपूर्ति के लिए जल वितरण प्रणाली महत्वपूर्ण हैं; बढ़ती खपत, बढ़ती मांग और कम संसाधनों के कारण पानी की मांग बढ़ रही है।

लेकिन हर दिन घर में एक उपकरण लगभग 60 लीटर पानी बर्बाद करता है।

इसके लिए किचन में इस्तेमाल होने वाला आरओ जिम्मेदार है। आरओ वाटर प्यूरीफायर के इस्तेमाल की सबसे बड़ी खामी यानि पानी की ज्यादा बर्बादी। एक औसत आरओ प्यूरीफायर प्रति 1 लीटर शुद्ध पानी में लगभग 3 लीटर पानी बर्बाद करता है। यानी 25 फीसदी पानी ही शुद्ध होता है और 75 फीसदी पानी बेकार हो जाता है।

आश्चर्य है कि इतना पानी क्यों बर्बाद किया जाता है? रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) प्यूरीफायर घुली हुई अशुद्धियों को छानने के लिए मेम्ब्रेन तकनीक का उपयोग करते हैं, अशुद्ध पानी को फ़िल्टर किया जाता है और इसे अक्सर अपशिष्ट जल या अस्वीकार पानी कहा जाता है। उपयोग किए जा रहे आरओ प्यूरीफायर के अनुसार अपशिष्ट जल का प्रतिशत भिन्न होता है।

हालांकि, आपके घर या कार्यालय में पानी की बर्बादी से बचने के लिए आरओ के अपशिष्ट जल का विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है।

यह BOOND परियोजना नीचे उल्लिखित अपनी असाधारण रीसाइक्लिंग तकनीकों द्वारा प्रति दिन 60 लीटर तक पानी बचा रही है:

• BOOND 24v DC फ्लोट स्विच पर काम करता है
• अस्वीकृत बोतल भर जाने पर प्रेशर मोटर पंप की विद्युत आपूर्ति फ्लोट स्विच पावर बंद कर देती है
• आरओ ने रिजेक्ट किया पानी का पाइप उसमें पानी गिराता है
• बिना किसी अपव्यय के आरओ के अस्वीकृत पानी को एकत्रित करता है
• अस्वीकृत पानी के उपयोग के बाद आपूर्ति चालू करता है
• पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यह डीसी आपूर्ति पर काम करता है

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Yeshwant Kulkarni
1 month ago

Really good , RO reject is a big concern.

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x